instagram se paise kese kmaye - Getblogyou

 Instagram Se Paise Kese Kmaye

हर कोई जानना चाहता है कि इंस्टाग्राम पर पैसा कैसे बनाया जाए instagram se paise kese kmaye। एक  influencer व्यक्ति के रूप में काम करना सीखें, एक affiliate marketer बनें, या अपने स्वयं के उत्पाद बेचें।

instagram se paise kese kmaye
instagram se paise kese kmaye

हर कोई जानना चाहता है कि instagram se paise kese kmaye जाए। हम सभी पूरे दिन वैसे भी हैं - आमतौर पर इसे कमाने के बजाय पैसा खर्च करते हैं।

पिछले कुछ वर्षों में, इंस्टाग्राम की भव्य तस्वीरों के अंतहीन फीड में एक चमकदार पत्रिका, आपके सबसे अच्छे दोस्त का स्वाद और एक बुटीक शॉप के बीच कुछ विकसित हुआ है।

एक अरब से अधिक मासिक उपयोगकर्ताओं के साथ, जिनमें से 71% 35 से कम उम्र के हैं, इंस्टाग्राम आकांक्षा, प्रेरणा का मंच है और अब, ऐप-इन-ऐपआउटआउट है।

इंस्टाग्राम पर पैसा कमाने के तीन प्रमुख तरीके हैं। There are three major ways to make money on Instagram.

  • ब्रांडों द्वारा प्रायोजित सामग्री पोस्ट करने के लिए एक प्रभावक के रूप में काम करें ( Work as an influencer )
  • अन्य लोगों के उत्पादों को बेचने वाला एक संबद्ध बाज़ारिया बनें ( Be an affiliate marketer )
  • एक उद्यमी बनें और अपने स्वयं के उत्पाद बेचें ( Become an entrepreneur )

How to make money on Instagram - ( instagram se paise kese kmaye )

How to make money on Instagram - ( instagram se paise kese kmaye )
How to make money on Instagram - ( instagram se paise kese kmaye )

Strategy 1: Post sponsored content (पोस्ट प्रायोजित सामग्री)

प्रायोजित पोस्ट वह पहली चीज़ हो सकती है जो might इंस्टाग्राम प्रभावक ’वाक्यांश को सुनते समय आपके मन में आती है।’ इंस्टाग्राम पर 2019 की शुरुआत में 500,000 से अधिक सक्रिय प्रभावकार हैं।

यहां आधार की आवश्यकता एक सभ्य-से-प्रभावशाली अनुयायी गणना और प्रतिस्पर्धी सगाई दर है। दूसरे शब्दों में, यह रणनीति आपके लिए है यदि आप इंटरनेट पर किसी अजनबी की तरह अच्छे हैं और आप पर भरोसा करते हैं।

इस रणनीति की अपील यह है कि इसमें ई-कॉमर्स के किसी भी सिरदर्द के बिना विपणन शामिल है: इसके लिए आपको कोई उत्पाद बनाने या ऑर्डर पूरा करने की आवश्यकता नहीं है। एक आदर्श दुनिया में, यह सब कुछ बस अपने आप हो रहा है और उन उत्पादों, सेवाओं, या ब्रांडों के बारे में पोस्ट कर रहा है जो आपके जीवन को बनाते हैं।

बेशक, एक नकारात्मक पहलू है: सभी ब्रांड समान रूप से पैदा नहीं होते हैं, और यह पहले आपके दरवाजे पर दस्तक देने वाली Bvlgari नहीं हो सकती है। इसके अलावा, वहाँ इच्छुक उम्मीदवारों को लक्षित करने वाले घोटालेबाजों की एक संपत्ति है।

यहां तक ​​कि अगर आप प्रायोजित सामग्री मार्ग के साथ सफल होते हैं, तो आपको संभवतः अपनी अखंडता और अपने राजस्व के बीच संतुलन पर प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता होगी। यह लाइन पर आपका व्यक्तिगत ब्रांड है, सब के बाद। और लोग प्रामाणिकता पर भरोसा करते हैं।

आपको हर उस ब्रांड को रखने की आवश्यकता होगी जो आपके साथ एक कठोर "मेरे ब्रांड को फिट करता है?" परीक्षा। इसके बारे में और पढ़ें कि कैसे एक इंस्टाग्राम प्रभावक जानता है कि उसके लिए कौन से अवसर सही हैं।

यहां बताया गया है कि इंस्टाग्राम प्रभावित के रूप में शुरुआत कैसे करें। (How to get started as an Instagram influencer.)

Step 1: एक आला चुनें (niche)

यदि आप वास्तव में इंस्टाग्राम पर भुगतान करना चाहते हैं, तो आप अपने व्यक्तिगत ब्रांड को जीते और सांस लेते हैं। सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में इसे प्यार करते हैं।

और विचार करें कि आपके संभावित साथी चीजों को कैसे देखते हैं। ब्रांड्स आपके दर्शकों की तुलना उनके लक्षित बाजार से करेंगे। एक हालिया अध्ययन के अनुसार, 55% ब्रांडों का कहना है कि वे सूक्ष्म-प्रभावकों को पसंद करते हैं, जिन्हें वे अपने दर्शकों के साथ अधिक प्रामाणिक संबंध बनाने के लिए मानते हैं।

इसका मतलब है कि आपको जितना अधिक विशिष्ट मिलेगा, उतना बेहतर होगा। 'शाकाहारी' संतृप्त है, इसलिए प्रयास नहीं किया जाता हैयदि आप वास्तव में इंस्टाग्राम पर भुगतान करना चाहते हैं, तो आप अपने व्यक्तिगत ब्रांड को जीते और सांस लेते हैं। सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में इसे प्यार करते हैं।

और विचार करें कि आपके संभावित साथी चीजों को कैसे देखते हैं। ब्रांड्स आपके दर्शकों की तुलना उनके लक्षित बाजार से करेंगे। एक हालिया अध्ययन के अनुसार, 55% ब्रांडों का कहना है कि वे सूक्ष्म-प्रभावकों को पसंद करते हैं, जिन्हें वे अपने दर्शकों के साथ अधिक प्रामाणिक संबंध बनाने के लिए मानते हैं।

इसका मतलब है कि आपको जितना अधिक विशिष्ट मिलेगा, उतना बेहतर होगा।


Step 2: विश्वास बनाएं और अपने दर्शकों को विकसित करें ( Build trust & grow your audience )

81% इंस्टाग्राम प्रभावितों के 15,000 और 100,000 अनुयायियों के बीच है। यदि आप अभी तक वहाँ नहीं हैं, तो घबराएँ नहीं। आपके फॉलोवर्स की गिनती बढ़ने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं हैं, लेकिन कोशिश की गई और सही रणनीति है।

लगातार पोस्टिंग के लिए प्रतिबद्ध। और वह सामग्री पोस्ट करने के लिए प्रतिबद्ध है जो आपके दर्शकों को वास्तव में चाहिए। उदाहरण के लिए, @motivate_videos अपने 1020+ अनुयायियों के लिए हर दिन एक पोस्ट करता है, जैसे नाम का वादा करता है।

Step 3: ब्रांडों के साथ भागीदार ( Partner with brands )

ब्रांड भागीदारों के साथ जुड़ने के दो मुख्य मार्ग हैं:

  • उन्हें सीधे खोजें। उन ब्रांडों से संपर्क करें, जिनकी आप स्वयं प्रशंसा करते हैं और उन्हें बताते हैं कि आप क्या पेशकश कर सकते हैं। आपके ब्रांड की पिच को आपके दर्शकों और दृष्टिकोण के बारे में बहुत सारे आकर्षक विवरण प्रदान करने की आवश्यकता है।
  •  influencer marketing विपणन मंच के साथ साइन अप करके उन्हें खोजने में आपकी सहायता करें। इन बाजारों में बहुत सारे हैं। AspireIQ, Upfluence, और फेमबिट शुरू करने के लिए अच्छी जगहें हैं।
एक सकारात्मक नोट पर, ब्रांड प्रभावी प्रभावकों की तलाश करने के लिए उत्सुक हैं। यदि आप इस बारे में उत्सुक हैं कि वे इस पूरे प्रयास को कैसे देखते हैं, तो ब्रांड के परिप्रेक्ष्य में कुछ अंतर्दृष्टि के लिए प्रभावशाली लोगों के साथ काम करने के लिए हमारी मार्गदर्शिका देखें।

Step 4: पारदर्शी तरीके से पोस्ट करें (Post transparently)

अमेरिका या यूके में एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में, जब आप कोई विज्ञापन पोस्ट कर रहे हों, तो आपको यह स्पष्ट करना अनिवार्य है। अमेरिकन फेडरल ट्रेड कमीशन के दिशा-निर्देशों के आपके प्रकटीकरण को स्पष्ट और समझने में आसान होना चाहिए। 

इस बीच, यूके में एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी किसी भी तरह के गठबंधनों की परवाह नहीं करती: कहते हैं कि #ad, #gifted नहीं।

कानून के दाईं ओर बने रहने के लिए, पहली तीन पंक्तियों में गुना के ऊपर #ad हैशटैग का उपयोग करें (अर्थात, पहले तीन पंक्तियों में लोगों को इसे खोजने के लिए चारों ओर क्लिक करने की आवश्यकता नहीं है।)

Strategy 2: एक सहबद्ध बाज़ारिया बनें ( Become an affiliate marketer)

प्रायोजित सामग्री के विपरीत, यह रणनीति जागरूकता फैलाने के बारे में कम है और बिक्री करने के बारे में अधिक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप केवल तभी पैसा कमाते हैं जब आपके अनुयायी वास्तव में उत्पाद खरीदते हैं। साथ ही, संबद्ध बाज़ारिया के रूप में, आपको उस उत्पाद का उत्पादन करने या ऑर्डर पूरा करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

नकारात्मक पक्ष यह है कि यदि आप अपने दर्शकों को नाराज किए बिना बढ़ना चाहते हैं तो इस रणनीति के लिए एक ठोस रणनीति की आवश्यकता है। साथ ही, 'संबद्ध विपणन' शब्द की ख़राब प्रतिष्ठा है। यह सात-आंकड़ा मासिक आय और… नौकाओं के स्कैमी वादों से जुड़ा हो सकता है?

नैतिक रूप से स्वीकृत, संबद्ध विपणन वास्तव में विपणन पर एक स्मार्ट और अच्छी तरह से स्थापित कोण है। आप अपने पसंदीदा कलम, या काजल, या कुत्ते के भोजन की सलाह देते हैं, और उत्पाद खरीदने के लिए एक लिंक प्रदान करते हैं, या फिर एक छोटे डिस्काउंट के साथ प्रोमो कोड। लिंक और प्रोमो कोड दोनों ही आपके लिए विशिष्ट हैं, इसलिए व्यापारी बिक्री को आपके प्रयासों पर वापस ट्रैक कर सकते हैं। आप हर बिक्री के लिए शुल्क या प्रतिशत कमाते हैं।

इस बीच, जैसे ही इंस्टाग्राम उत्पाद टैग और इंस्टाग्राम चेकआउट रोल आउट करता है, विपणक अब बायोटेक में s लिंक कहने तक सीमित नहीं हैं। जैसा कि ग्राहकों को इंस्टाग्राम पर खरीदना आसान लगता है, सहबद्ध विपणक उनकी बिक्री में वृद्धि देख सकते हैं।

Step 1: एक आला चुनें (niche)

एक संबद्ध बाज़ारिया का स्थान एक प्रायोजित प्रभावक के स्थान से भिन्न होता है, क्योंकि वे अधिक उत्पाद-केंद्रित हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, सहबद्ध विपणक कभी-कभी उत्पाद समीक्षक के रूप में शुरू होते हैं।

यदि आप अभी शुरू कर रहे हैं, तो आपके पास विशिष्ट भौतिक इच्छाओं के साथ दर्शकों को चुनने की लक्जरी है, उदाहरण के लिए, कुत्ते के मालिक जो सर्वोत्तम कुत्ते के भोजन पर मार्गदर्शन और सौदे चाहते हैं। (और सर्वश्रेष्ठ कॉलर, सर्वश्रेष्ठ कुत्ते के कटोरे, सर्वश्रेष्ठ कुत्ते के चश्मे, वगैरह।)

Step 2: व्यापारियों को संबद्ध के साथ खोजें (Find merchants to affiliate with)

आप सीधे किसी ब्रांड से संबद्ध हो सकते हैं, या आप जिसे 'संबद्ध नेटवर्क' कहते हैं, या दोनों से जुड़ सकते हैं। (जवाब हमेशा दोनों होता है।)


संबद्ध नेटवर्क उन ब्रांडों के बीच मध्यस्थ मंच हैं जो संबद्ध प्रोग्राम चलाते हैं, और आप जैसे विपणक। वे मौजूद हैं, क्योंकि ऑनलाइन कोर्स बेचने वाला एक एकल उद्यमी आपके दर्शकों तक अपनी पहुंच का विस्तार करने के लिए उत्सुक हो सकता है, एक फॉर्च्यून 500 कंपनी को अपने प्रयासों को मापना और स्वचालित करना होगा। संबद्ध नेटवर्क आपको चुनने के लिए उत्पादों की एक विशाल श्रृंखला देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। और आप केवल एक नेटवर्क तक ही सीमित नहीं हैं।

अमेज़ॅन एसोसिएट्स शुरू करने के लिए सबसे स्पष्ट जगह है। सीमा यह है कि वे कोड की पेशकश नहीं करते हैं; आपको उनके द्वारा दिए गए सहबद्ध लिंक का उपयोग करना होगा। जबकि Instagram पर Pinterest, ब्लॉग या ईमेल न्यूज़लेटर्स के लिए यह बहुत अच्छा है, आपको उस लिंक को अपने बायो में डालना होगा, या - यदि आपके पास एक व्यवसाय खाता है - आपकी Instagram कहानी।

Step 3: उत्पाद के बारे में पोस्ट करें (Post about the product)

influencers की तरह एफिलिएट मार्केटिंग भी एफटीसी और एएसए नियमों के अंतर्गत आती है, इसलिए उत्पाद के साथ अपने संबंधों की प्रकृति के बारे में स्पष्ट रहें। सौभाग्य से, 54% लोग कहते हैं कि वे पारदर्शिता की सराहना करते हैं जब विपणक अपने रिश्तों को विभाजित करते हैं, और # हैशटैग उन्हें बंद नहीं करता है।

Strategy 3: अपने खुद के उत्पाद बेचें  (Sell your own products)

इंस्टाग्राम पर पैसा कमाने की तीसरी रणनीति मार्केटिंग से परे और वास्तविक ई-कॉमर्स के दायरे में जाती है।

अन्य लोगों के उत्पादों को बेचने के लिए अपने व्यक्तिगत ब्रांड का उपयोग करने के बजाय, अपना स्वयं का विक्रय करें। यह आपकी सबसे लोकप्रिय तस्वीरों की एक कॉफी-टेबल बुक हो सकती है। लेकिन यह एक सलाहकार के रूप में आपका समय और सलाह भी हो सकता है; या आपकी हाई-एंड फैशन लाइन। और यदि आप पहले से ही एक व्यवसाय के मालिक हैं, तो इंस्टाग्राम पर बेचना आपकी मार्केटिंग रणनीति के लिए एक स्पष्ट अतिरिक्त है।

अपने दर्शकों को अपने ग्राहकों में बदलना अच्छी तरह से एक प्राकृतिक फिट हो सकता है। और Shopify जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के उदय और प्रिंटफुल जैसी प्रिंट-ऑन-डिमांड सेवाओं के साथ, यह एक ऑनलाइन व्यवसाय चलाने के लिए तेजी से सरल है जो वास्तविक दुनिया के उत्पादों को वितरित करता है।

Step 1: अपने उत्पाद की कल्पना करें (Imagine your product)

मॉडल कपड़े बेचते हैं। आप ईबुक, बैग, जूते और कई अन्य उत्पाद बेच सकते हैं.

Step 2: अपना उत्पाद बनाएँ ( Build your product )

यदि आपकी व्यवसाय योजना में अपने स्वयं के उत्पादों को बेचना शामिल है (जैसा कि विरोध किया जाता है, कहते हैं, ड्रापशीपिंग - लेकिन उस पर बाद में) आपको इसे बनाने की आवश्यकता है। एक सप्लायर का पता लगाएं।

Step 3: अपना खाता सेट करें ताकि यह खरीदारी योग्य हो ( Set up your account so it’s shoppable )

पिछले कुछ वर्षों में, इंस्टाग्राम सभी प्रकार की खरीदारी-केंद्रित विशेषताओं को रोल आउट कर रहा है: एक्सप्लोर टैब, उत्पाद टैग, शोपेबल पोस्ट, शोपेबल स्टोरीज़ और इंस्टाग्राम चेकआउट।

उनका लाभ लेने के लिए, आपको एक व्यवसाय खाते की आवश्यकता है। आपको एक उत्पाद कैटलॉग बनाने की भी आवश्यकता है। Instagram खरीदारी के साथ उत्पादों को बेचने के बारे में हमारे चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका देखें।

Step  4: अपने ई-कॉमर्स बुनियादी ढांचे का निर्माण करें (Build out your e-commerce infrastructure)

अपने ग्राहकों को अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए एक वेबसाइट स्थापित करें। जागरूकता पैदा करने के लिए कुछ विज्ञापनों को चलाने पर विचार करें। अंतिम क्रय चरणों के माध्यम से लोगों का मार्गदर्शन करने के लिए आपको शायद एक लैंडिंग पृष्ठ बनाने की आवश्यकता होगी। अपने दर्शकों के अनुभव को ध्यान में रखें।

Step 5: अपने उत्पादों को पोस्ट करें ( post your products)

आप नियमित Instagram पोस्ट या कहानियों का उपयोग करके अपने उत्पादों को प्रचारित कर सकते हैं। इंस्टाग्राम एनालिटिक्स टूल आपकी सफलता को मापने में आपकी मदद करेंगे।

यदि आपकी कहानियां बिक्री में परिवर्तित नहीं होती हैं, तो आप हमारी युक्तियों की जांच करना चाहते हैं।

Step 6: अपने आदेशों को पूरा करें ( Finished Your Order in time)

अपने उत्पाद के आधार पर, आप स्वयं इन्वेंट्री को संभाल सकते हैं, किसी थर्ड-पार्टी लॉजिस्टिक्स कंपनी को आउटसोर्स कर सकते हैं, या ड्रॉपशीपिंग लाइफस्टाइल जी सकते हैं (जो तब होता है जब निर्माता इसे स्वयं ग्राहक को भेजता है।)

आपके पास जितने अधिक ऑर्डर होंगे, आप उतना ही अधिक समय इस पर खर्च करेंगे, इसलिए यथार्थवादी रहें। अपने ग्राहकों को शिपिंग, वितरण, रिटर्न, और अन्य सभी चीजों से प्रसन्न करने के बारे में एक बैक-टू-बेसिक्स गाइड है।

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के टिप्स (Tips for earning money on Instagram)

इन रणनीतियों में से एक को अपने लिए आज़माने के लिए तैयार हैं? ये सर्वोत्तम अभ्यास आपको कुछ समय बचाएंगे।

अपनी अहमियत जानो इन्फ्लुएंसर्स को यह जानना होगा(Know your worth
Influencers need to know:): 
27,000 अनुयायियों को स्टोरी (स्वाइप करने के साथ) पोस्ट करने की क्या दर है? एक प्रभावशाली 5% सगाई की दर के साथ एक आला दर्शकों के लिए उत्पाद सस्ता चलाने के लिए लोग कितना शुल्क लेते हैं?

जब ब्रांडों के साथ दरों पर बातचीत करने का समय आता है, तो आपको परिदृश्य पर ठोस जानकारी की आवश्यकता होती है। Instagram प्रभावित दरों के लिए हमारी पूरी गाइड देखें।

अपने प्रतिस्पर्धियों पर नजर रखें (Keep tabs on your competitors)
अपने क्षेत्र में और अपने प्रतिद्वंद्वियों के बीच बातचीत के शीर्ष पर रहने के लिए सोशल मीडिया मॉनिटरिंग (और सुनना) का उपयोग करें।


जल्दी से ग्राहक पूछताछ का जवाब दें (Respond to customer inquiries quickly)
ट्विटर ने एक अध्ययन में पाया कि 71% लोग सोशल मीडिया पर एक घंटे से भी कम समय में ग्राहक सेवा प्रतिक्रियाओं की उम्मीद करते हैं। निकट-तत्काल प्रतिक्रिया आपकी ग्राहक सहायता रणनीति के लिए अत्यावश्यक है।

व्यवसायिक बनें (Be professional)
पेशेवर होने की बात करें तो यह एक व्यवसाय है। आपके ब्रांड साझेदार और ग्राहक इसे ऐसे मान रहे हैं। एक प्रभावक के रूप में, लापता समय सीमा और अनुबंधों की अनदेखी पुल को जलाने का सबसे तेज़ तरीका है। (इसके अलावा, अन्य व्यवसायों से मुफ्त सामान की मांग करते हुए।)

नकली अनुयायियों को न खरीदें ( dont buy fack followers)
बस मत करो। यह काम नहीं करता है और यह शर्मनाक है। ओह, और अब इसे धोखाधड़ी कहा जाता है।

समय बचाने के लिए इंस्टाग्राम टूल्स का उपयोग करें ( Use Instagram tools to save time)
कोई भी उद्यमी आपको बताएगा कि जब आप कोई व्यवसाय कर रहे हैं और चल रहे हैं तो घंटे कितने तेज़ हो जाते हैं। आपके पोस्ट को स्वचालित करने, आपकी फ़ोटो और वीडियो को संपादित करने, या आपके खाते के प्रदर्शन पर रिपोर्ट चलाने में आपकी सहायता करने के लिए दर्जनों उपकरण हैं।

अन्य चैनलों पर अपना प्रचार करें (Promote yourself on other channels)
यदि आप बिक्री में विचारों को देखना चाहते हैं तो आपको प्रेरणा से अधिक प्रदान करने की आवश्यकता है।

एक ब्लॉग या YouTube चैनल बनाने से आपकी सामग्री के विपणन का विस्तार होगा, यह जानकारी प्रदान करने के लिए कि भावी खरीदार चाहते हैं कि वे अपने खरीद निर्णय लें।

इसी तरह, अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करने से आपकी पहुंच चौड़ी हो जाएगी। और ईमेल न्यूज़लेटर्स का मतलब है कि आप अपने दर्शकों को नई सामग्री के बारे में सूचित करते समय इंस्टाग्राम एल्गोरिथ्म की दया पर नहीं हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post