muscles banane ke liye kya khaye | अच्छी बॉडी के लिए, क्या खाएं और कितना खाएं?

Muscles Banane Ke Liye Kya Khaye | अच्छी बॉडी के लिए, क्या खाएं और कितना खाएं?

muscles banane ke liye kya khaye | अच्छी बॉडी के लिए, क्या खाएं और कितना खाएं? चलिए शुरू करते हैं मसल्स बनाना क्या खाएं और कितना खाएं.

muscles banane ke liye kya khaye | अच्छी बॉडी के लिए, क्या खाएं और कितना खाएं?


जब आप मांसपेशियों के निर्माण पर काम कर रहे होते हैं, तो दो पहलू हैं जिन पर आपको विचार करने की आवश्यकता है: आप अपने शरीर के साथ क्या कर रहे हैं और आप अपने शरीर में क्या डाल रहे हैं। भले ही आप जिम में सब कुछ ठीक कर रहे हों, अगर आप घर के रास्ते पर डबल चीज़बर्गर और बड़े फ्राइज़ लेते हैं, तो आप सब कुछ पूर्ववत कर रहे होंगे। सौभाग्य से, मांसपेशियों के निर्माण के लिए चुनने के लिए कई शानदार खाद्य पदार्थ हैं।

मांसपेशियों के निर्माण के समय यहां 5 खाद्य पदार्थ होने चाहिए।(Here are 5 must-have foods when muscle building.)

1. Fish ( मछली )

Fish ( मछली )
Fish ( मछली )

मांसपेशियों के निर्माण के लिए मछली को एक उत्कृष्ट भोजन बनाने वाली चीजों में से एक यह प्रोटीन से भरा है। सैल्मन, उदाहरण के लिए, प्रत्येक 100 ग्राम मछली के लिए 25 ग्राम प्रोटीन का दावा करती है। यह आपको अपने दैनिक प्रोटीन लक्ष्यों तक जल्दी और आसानी से पहुंचने में मदद करेगा।

मछली का दूसरा पहलू जो आपको मांसपेशियों को बनाने में मदद करता है, वह यह है कि इसमें मोनोअनसैचुरेटेड वसा के साथ-साथ ओमेगा -3 फैटी एसिड का उच्च स्तर होता है। ये दोनों स्वस्थ वसा आपको आवश्यक ऊर्जा प्राप्त करने और आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।

2. पूरे अंडे ( Whole Eggs )

पूरे अंडे ( Whole Eggs )
पूरे अंडे ( Whole Eggs )

यह गलत धारणा न दें कि अंडे की जर्दी आपके लिए खराब है और उन्हें छोड़ दें। सच्चाई यह है कि अंडे की जर्दी प्रोटीन से भरी होती है जिसे आपको उन मांसपेशियों के पुनर्निर्माण की आवश्यकता होती है। वास्तव में, प्रत्येक अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है, इसलिए नाश्ते के लिए एक युगल आपको अच्छी मात्रा देगा।

क्या वास्तव में अंडे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत बनाता है प्रोटीन का प्रकार होता है। इसे एक उच्च जैविक मूल्य कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि आपका शरीर इसे अन्य प्रकार के भोजन की तुलना में अधिक कुशलता से उपयोग करता है, इसलिए आप जानते हैं कि यह आपके लिए बहुत सारी मांसपेशियों का निर्माण कर रहा है।

3. चिकन ( Chicken )

चिकन ( Chicken )
चिकन ( Chicken )

प्रोटीन का एक और बेहतरीन स्रोत चिकन है। प्रत्येक 100 ग्राम चिकन के लिए, आपको 31 ग्राम प्रोटीन मिलता है, जिससे आप अपनी कैलोरी काउंट भरने की चिंता किए बिना जितना चाहें उतना खा सकते हैं।

चिकन भी महान है क्योंकि यह एक दुबला मांस है, जिसका अर्थ है इसमें वसा की कम मात्रा होती है। जानवरों से मिलने वाले संतृप्त वसा अस्वास्थ्यकर होते हैं और कैलोरी की गिनती में उनकी जगह लेने वाले स्वस्थ असंतृप्त वसा से बचा जाना चाहिए। यह विविध मांस आसानी से कई स्वस्थ व्यंजनों में दिखाई दे सकता है।

4. Lean Ground Beef ( red meat )

Lean Ground Beef ( red meat )

जब लाल मीट की बात आती है, तो बहुत से लोग वसा की उच्च सामग्री के कारण उनसे दूर रहते हैं, उनके पास प्रोटीन के रूप में दूर तक बहुत कुछ है, इसलिए एक दुबली जमीन बीफ चुनने से आपको 21 ग्राम प्रोटीन से लाभ होगा प्रति 100 ग्राम गोमांस।

जमीनी गोमांस की बात आती है तो यह अतिरिक्त वसा के लायक बनाता है, इसमें अन्य विटामिन और खनिज होते हैं जो मांसपेशियों के विकास के लिए आवश्यक होते हैं। जस्ता, लोहा और विटामिन बी 12 सभी मांसपेशियों के विकास में योगदान करते हैं, और यह लाल मांस उनके साथ भरा हुआ है।

5. बादाम ( Almonds )

बादाम ( Almonds )
बादाम ( Almonds )

यदि आप प्रोटीन के एक पौधे-आधारित स्रोत की तलाश कर रहे हैं जो एक शानदार स्नैक भी बनाता है, तो बादाम जाने का रास्ता है। इन स्वादिष्ट नट्स में हर which कप में 8 ग्राम प्रोटीन होता है, जो अंडे से भी ज्यादा होता है। इनमें मैग्नीशियम की उच्च मात्रा भी होती है जो आपके शरीर को मांसपेशियों के विकास के लिए प्रोटीन का उपयोग करने में मदद करता है।

बादाम आपके स्वस्थ वसा प्राप्त करने में भी मदद करेंगे क्योंकि वे मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरे होते हैं। ये वसा आपको स्वस्थ महसूस करने में मदद करेंगे और वास्तव में अन्य चीजों के बीच हृदय रोग के विकास के आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।


Post a Comment

Previous Post Next Post